top of page

नागपुर की एक्सप्लोसिव कंपनी में धमाका, 9 की मौत, 3 घायल



महाराष्ट्र के नागपुर स्थित एक्सप्लोसिव कंपनी में बड़ा धमाका होने की खबर सामने आई है।

ये हादसा रविवार (१७ दिसंबर २०२३) सुबह 9 बजे के आस पास हुआ। कुल 12 लोग इस हादसे की चपेट में आ गए जिसमे से 9 की मौत हो गई और 3 लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए। मरने वाले में कुल 6 महिलाएं व 3 पुरुष शामिल है।


सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह हादसा कास्ट बूस्टर प्लांट में पैकिंग के दौरान हुआ। दरअसल नागपुर स्थित एक्सप्लोसिव कंपनी में सेना के लिए हथियार बनाए जाते है जिसके चलते इस धमाके का असर इतना तेज था कि सी बी एच 2 प्लांट की इमारत भी ध्वस्त हो गई।


बिस्पोट के वजह से फैला जहरीला केमिकल

इस फैक्ट्री में सेना के लिए हथियारों का निर्माण होता था जिसके चलते भारी मात्रा में गोला-बारूद मौजूद था वहीं अनुमान लगाया जा रहा है ब्लास्ट के बाद जहरीला केमिकल पूरी प्लांट में फैल चुका है जिसके चलते मौतों की संख्या बढ़ी है।


DCM फडणवीस ने 5 लाख रुपये की मदद का ऐलान किया

उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हादसे पर ट्वीट करके दुख जताया और कहा कि, यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है कि नागपुर में सोलर इंडस्ट्रीज में हुए विस्फोट में 6 महिलाओं सहित 9 लोगों की मौत हो गई। मैं उन्हें श्रद्वांजलि देता हूं। हादसे में जान गंवाने वाले परिवारों को राज्य सरकार 5 लाख रुपये की सहायता देगी।



अगस्त महीने में भी लगी थी आग

इसी साल अगस्त के महीने में भी इस कंपनी में आग लगी थी। उस वक्त कचरे में धमाका हुआ था जिसमें दो कर्मचारियों में से एक की मौत हो गई थी और दूसरा कर्मचारी गंभीर रूप से घायल हो गया था। उस घटना को अभी पांच महीने भी नहीं बीते कि एक बार फिर रविवार को ये बड़ा विस्फोट हो गया।

221 views0 comments

Join our mailing list

Never miss an update

bottom of page